श्रवण कुमार के मंचन को देखकर दर्शकों की आंखें हुई नम ।


कोल्हुई बाजार, महाराजगंज।

रिपोर्ट : राधेश्याम पाण्डेय | 15 Nov 2023

 

लक्ष्मीपुर विकास खण्ड के अन्तर्गत ग्राम सभा बरगदवा अयोध्या में आयोजित बाबा अयोध्या प्रसाद पाण्डेय के पुण्य स्मृति में श्री आदर्श धर्म प्रचार रामलीला समिति बरगदवा अयोध्या का उद्घाटन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जौनपुर के गोरख पटेल ने फीता काट कर किया। उनके साथ में आये बाणिज्य कर अधिकारी आगरा कृष्ण नारायन शर्मा,भानू प्रताप सहायक अध्यापक, विपिन पटेल, मनरेगा बड़े बाबू राजकुमार गौड़,विनय कुमार आदि मौजूद थे। जिबेशिअ गोरख पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि बरगदवा अयोध्या गांव से मेरा बचपन से संबंध है।आज के रामलीला को देखकर याद आया कि जब हम छोटे थे तो रामलीला देखने आते थे। 
उन्होंने कहा कि मेरी अपेक्षा कि प्रतिवर्ष इसी दीपावली के बाद रामलीला का आयोजन होता रहे।हमारा तथा सहयोग करूंगा।
इसी क्रम में बाणिज्य कर अधिकारी कृष्ण नारायन शर्मा ने कहा कि आज मैं अपना कैरियर बनाकर इस पद पहुंचा हूं। कहीं न कहीं आप लोगों का सहयोग रहा।मैं यह चाहता हूं कि नौजवान लोग अपना कैरियर बनावें।
गोरख पटेल ने 5001, कृष्ण नारायन शर्मा ने 2500तथा भानू प्रताप ने 1001रूपये का सहयोग प्रदान किया। इसके बाद बरगदवा अयोध्या के एक से बढ़कर एक अच्छे कलाकारों ने बहुत रोचक ढंग से 
रामलीला का मंचन मातृपितृ भक्त श्रवण कुमार से शुरू हुआ। श्रवण कुमार अपने अन्धे माता पिता को लेकर तीर्थ यात्रा पर निकले थे। अयोध्या में स्थित सरयू नदी के किनारे रुककर अपने माता पिता के लिए पानी लेने चले गए उसी दौरान अयोध्या के राजा दशरथ आखेट के लिए निकले हुए थे। उन्होंने श्रवण को जल लेते समय अपने दशरथ आवाज सुनकर अपना शब्द भेदी बाण चला दिया और श्रवण कुमार को वह बाण लगते ही गिर गये।अन्त में राजा दशरथ खुद श्रवण कुमार के माता पिता को पानी पिलाने का निश्चय किया। लेकिन पानी न पीकर दशरथ को शाप दे दिया कि जिस तरह से हम अपने पुत्र के वियोग में तड़प कर मर रहे हैं उसी प्रकार से तुम भी चौथे पन में पुत्र प्राप्ति के बाद भी अपने पुत्र के वियोग में तड़प कर मर जाओगे।
उसके बाद दशरथ ने गुरु बशिष्ठ के सुक्षाव से श्रींगी ऋषि द्वारा पुत्रेष्टि यज्ञ करवाया और अग्नि देव प्रकट होकर सब दिया जिसको तीनों रानियां खाकर पुत्र को जन्म दिया। जिसका नाम राम,लक्ष्मण,भरत और शत्रुघ्न रखा गया। इस अवसर पर आस पास के दर्शन खचाखच भरे रहे।


add

अन्य ख़बरें

Beautiful cake stands from Ellementry

Ellementry

© Copyright 2023 | Gramin India News. All rights reserved